राज्य कर्मचारियों को दिवाली से पहले बोनस और डीए देने की तैयारी

राज्य कर्मचारियों को दिवाली से पहले बोनस और डीए देने की तैयारी

केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता चार परसेंट पढ़ाने के बाद राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए कोशिश करने लगी है उम्मीद है यह महंगाई भत्ता दीपावली से पहले लगने लगेगा

उत्तर प्रदेश के 25 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को सरकार दिवाली पर महंगाई भत्ते (DA) और मंहगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी और बोनस का तोहफा देने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनरों के DA और DR में वृद्धि और बोनस के एलान के बाद अब प्रदेश में भी जल्द से जल्द देने के लिए प्रयासरत हैं। मुख्यमंत्री जल्द ही इसका एलान कर सकते हैं। आम तौर पर केंद्र सरकार की ओर से DA और DR बढ़ाने के बाद राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए घोषणा करती है। केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनरों के डीए और डीआर में 1 जुलाई 2022 से 4% की वृद्धि का निर्णय किया गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही राज्य सरकार भी इस बाबत निर्णय करेगी। राज्यकर्मियों को अभी 34 %की दर से DAऔर DR का भुगतान किया जा रहा है। बढ़ोतरी के बाद यह 38 % हो जाएगा।

राज्य सरकार हर साल सबसे बड़े त्योहार पर दीपावली पर अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस देती है। उम्मीद जताई जा रही है कि राज्य सरकार इसी महीने कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला कर सकती है। उम्मीद है कि 24 अक्तूबर से पहले वेतन भुगतान का आदेश भी जारी कर दिया जाएगा।

वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार कें सरकार की घोषणा के बाद वित्त विभाग ने भी DA ओर DR में वृद्धि व बोनस देने का प्रस्ताव तैयार कराने की कवायद शुरू कर दी। इसके बाद इसे मुख्यमंत्री के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री की हरीझंडी मिलने के बाद आदेश जारी कर दिया जाएगा। DA और DR में वृद्धि से सरकारी खजाने पर करीब 1000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। (स्रोत– अमर उजाला)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *